ब्रेकिंग न्यूज़

राजस्थान में 17 जिले प्रभावित बर्ड फ्लू का कहर 245 और पक्षियों की मौत

राजस्थान में 17 जिले प्रभावित बर्ड फ्लू का कहर 245 और पक्षियों की मौत

राजस्थान में 17 जिले प्रभावित बर्ड फ्लू का कहर 245 और पक्षियों की मौत

Share Post

जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस के बाद अब बर्ड फ्लू कहर बरपा रहा है। प्रदेश में बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौत बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है।

वहीं इस नई बीमारी को लेकर पशुपालन विभाग पूरे एक्शन मौड में नजर आ रहा है। राजस्थान में सोमवार को 245 और पक्षियों की मौत हो जाने से राज्य में अब तक कुल 5540 मृत मिले हैं। राज्य के 33 जिलों में से 17 जिले ‘बर्ड फ्लू’ संक्रमण से प्रभावित हैं।

पशुपालन विभाग के अनुसार 27 जिलों में पक्षियों के 267 नमूनों में से 67 नमूनों की जांच में संक्रमण पाया गया है। पशुपालन विभाग की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को 175 कौवे, 13 कबूतर, तीन मोर और 54 अन्य पक्षी मृत पाए गए।

राज्य में 25 दिसम्बर से अब तक 5,540 पक्षियों की मौत हो चुकी है। इनमें 3915 कौवे, 293 मोर, 432 कबूतर, और 900 अन्य पक्षी शामिल है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि किसी भी जिले से ‘बर्ड फ्लू’ के कारण प्रवासी पक्षी की मौत नहीं हुई है।

राजस्थान में कोरोना वायरस के बाद अब बर्ड फ्लू कहर बरपा रहा है।

वहीं राज्य के पौल्ट्री फार्म बर्ड फ्लू संक्रमण से अब तक सुरक्षित है। पिछले कुछ दिनों में विभाग ने अलवर, भरतपुर, चूरू, श्रीगंगानगर, जोधपुर, बाडमेर, जालौर से पक्षियों के नमूनों को जांच लिये भेजा था

और उनकी जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई। नागौर और बीकानेर जिलों की रिपोर्ट अब तक प्राप्त नहीं हुई है। बता दें कि राज्य के 33 जिलों में से 17 जिले ‘बर्ड फ्लू’ संक्रमण से प्रभावित हैं।

पशुपालन विभाग के अनुसार 27 जिलों में पक्षियों के 267 नमूनों में से 67 नमूनों की जांच में संक्रमण पाया गया है।

कृपया मुझे इंस्टाग्राम पर फॉलो करें – द हिंदुस्तान खबर

कृपया मुझे ट्विटर पर फॉलो करें – द हिंदुस्तान खबर

द हिंदुस्तान खबर डॉट कॉम


Share Post

Read Previous

प्रदेश में हिसार रहा सबसे ठंडा, शीत लहर से कम्पकम्पी से फिलहाल राहत नहीं मिल

Read Next

कोरोना वायरस अपडेट: दिल्ली में कोरोना की ‘तीसरी लहर’ खत्म

Leave a Reply

Most Popular