ब्रेकिंग न्यूज़

आज से कहां हो रहा अनलॉक, किन राज्‍यों में बढ़ा लॉकडाउन? जानें अपने प्रदेश का हाल

आज से कहां हो रहा अनलॉक, किन राज्‍यों में बढ़ा लॉकडाउन? जानें अपने प्रदेश का हाल

आज से कहां हो रहा अनलॉक, किन राज्‍यों में बढ़ा लॉकडाउन? जानें अपने प्रदेश का हाल

Share Post

कोरोना महामारी के कारण देश के अधिकांश राज्यों में लॉकडाउन लगे हुए एक महीने से ज्यादा हो गया है। कुछ राज्य संक्रमण की रफ्तार को कम होता देख धीरे-धीरे पाबंदियों में ढील दे रहे हैं। अब एक जून से थोड़ी राहत मिलने की शुरुआत होने वाली है।

दिल्ली, एमपी, यूपी, हिमाचल को अनलॉक करने की तैयारी हो चुकी है। महाराष्ट्र में भी ढील देने की तैयारी है, लेकिन कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। विभिन्न राज्य की सरकारों ने अपने यहां लॉकडाउन के दौरान लागू होने वाले नियमों और अनलॉक के नियमों के लिए अलग-अलग तरह के दिशानिर्देश जारी किए हैं।

आइए जानते हैं कि किन राज्यों को अनलॉक करने की तैयारी है और कहां लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है? यूपी में 1 जून से लॉक़डाउन छूट देने का फैसला किया उत्तर प्रदेश में अब कोरोना संक्रमण के कम मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश में जारी लॉकडाउन में 1 जून से छूट देने का फैसला किया है।

इसके तहत प्रदेश में शनिवार, रविवार को छोड़कर हफ्ते में 5 दिन दुकानें खुलेंगी। हालांकि, 600 से ज्यादा कोरोना के एक्टिव केस वाले जिलों में किसी भी तरीके की छूट नहीं दी जाएगी। पूरे प्रदेश में नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। योगी सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक, लखनऊ समेत 20 जिलों में कोरोना कर्फ्यू में कोई छूट नहीं मिलेगी।

कोरोना महामारी के कारण देश के अधिकांश राज्यों में लॉकडाउन लगे हुए एक महीने से ज्यादा हो गया है।

ये जिले हैं- मेरठ, मुरादाबाद, गाजीपुर, बिजनौर, सहारनपुर, वाराणसी, गाजियाबाद, बरेली, देवरिया, गोरखपुर, झांसी, प्रयागराज, लखीमपुर खीरी, बुलंदशहर, जौनपुर और सोनभद्र. नोएडा में भी कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा। डीएम के मुताबिक इन जगहों पर 30 मई तक 600 से ज्यादा एक्टिव केस हैं। लिहाजा सरकार के आदेशों के मुताबिक कर्फ्यू जारी रहेगा।

मध्यप्रदेश में एक जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी मध्यप्रदेश में 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी। यहां अब पॉजिटिविटी रेट के आधार पर कोरोना कर्फ्यू या प्रतिबंध के नियम तय होंगे। 5 फीसद से ज्यादा संक्रमण वाले और 5फीसद से कम संक्रमण वाले जिलों के लिए अनलॉक की अलग-अलग गाइडलाइंस तय की गई हैं।

राजस्थान में भी एक जून से शुरू होगी अनलॉक की प्रक्रिया राजस्थान में बुधवार से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। राज्य के गृह विभाग ने सोमवार रात नई गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार शुक्रवार दोपहर 12 बजे से मंगलवार सुबह पांच बजे वीकेंड कर्फ्यू जारी रहेगा।

अन्य दिनों में दोपहर 12 बजे से अगले दिन सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू रहेगा। लॉकडाउन के दौरान पांच या इससे अधिक लोग एकत्रित नहीं हो सकेंगे। शादी समारोह 30 जून स्थगित रहेंगे। शादी घर पर ही या कोर्ट मैरिज के रूप में करने की अनुमति रहेगी। मैरिज गार्डन और होटल शादी के लिए बंद रहेंगे।

जम्मू-कश्मीर में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू जम्मू-कश्मीर में 31 मई से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई। आउटडोर मार्केट और एरिया रोटेशन के आधार पर खुलेंगे। सार्वजनिक परिवहन की सुविधा 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ खुलेंगी। तीन दिनों के लिए सैलून की दुकानें, पार्लर खुलेंगे।

तीन दिनों तक शराब की दुकानें खुलेंगी। 25 प्रतिशत की क्षमता के साथ इंडोर मॉल खुलेंगे। रेस्तरां केवल होम डिलीवरी कर सकेंगे। सप्ताहांत कर्फ्यू जम्मू-कश्मीर के सभी 20 जिलों में लागू रहेगा।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. www.thehindustankhabar.com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

कृपया मुझे इंस्टाग्राम पर फॉलो करें – द हिंदुस्तान खबर

कृपया मुझे ट्विटर पर फॉलो करें – द हिंदुस्तान खबर

द हिंदुस्तान खबर डॉट कॉम


Share Post

Read Previous

ट्रेन यात्रा करनी है तो पहले कर लें पता, आज से 30 जून तक कई ट्रेनों का संचालन रद, कुछ का रूट बदलेगा

Read Next

भूकंप के बाद दिल्ली-एनसीआर में आंधी-बारिश, मौसम विभाग ने की ताजा भविष्यवाणी; जारी किया येलो अलर्ट

Leave a Reply

Most Popular