ब्रेकिंग न्यूज़

26 मई को होगा ‘मांद्य चंद्र ग्रहण’, जानें क्या होगा राशियों पर इसका असर?

26 मई को होगा 'मांद्य चंद्र ग्रहण', जानें क्या होगा राशियों पर इसका असर?

26 मई को होगा ‘मांद्य चंद्र ग्रहण’, जानें क्या होगा राशियों पर इसका असर?

Share Post

हिंदू कैलेंडर के मांद्य चंद्र ग्रहण अनुसार, साल 2021 का पहला चंद्र ग्रहण वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि को यानी कि 26 मई को पड़ेगा चूंकि ये ग्रहण वैशाख जैसे पवित्र महीने की पूर्णिमा तिथि को पड़ रहा है, इस वजह से इसका विशेष महत्त्व है.

ज्योतिष गणना के अनुसार, 26 मई के दिन लगने वाला चंद्रग्रहण वृश्चिक राशि में लग रहा है, ऐसे में इसका प्रभाव राशियों पर अलग-अलग ढंग से पड़ने वाला है. ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी के अनुसार जानते हैं कि इस चंद्रग्रहण का किन राशियों पर क्या प्रभाव होने वाला है.

मेष राशि: मेष राशि के जातक अपने प्रियजनों के साथ संवाद करें. इस राशि के लोगों के लिए चंद्र ग्रहण थोड़े परेशानियों वाले संकेत दे रहा है. अपनी परेशानियों की वजह से बच्चों पर गुस्सा दिखाने की जगह शांत रहें. स्वास्थ्य के हिसाब से थोड़ा मुश्किल समय है, इसलिए सेहत का ध्यान रखना जरूरी है. धन लाभ के लिए ये समय शुभ संकेत दे रहा है.  

वृषभ राशि: इस राशि के लोगों को स्वास्थ्य में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है लेकिन साथ ही कुछ रुके हुए कार्य पूर्ण होने और मनोकामनाएं पूरी होने के संकेत मिल रहे हैं. वैवाहिक जीवन में अशांति हो सकती है लेकिन वित्तीय लाभ के लिए अच्छा समय है. संयम बनाए रखें और किसी को कठोर शब्द न बोलें.  पार्टनर की सेहत का भी विशेष ध्यान रखें. जहां तक संभव हो अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और व्यर्थ के खर्चों से बचें. 

साल 2021 का पहला चंद्र ग्रहण वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि को यानी कि 26 मई को पड़ेगा

मिथुन राशि: मिथुन राशि के लिए चंद्र ग्रहण शुभ संकेत लेकर आएगा. इस राशि के लोगों के खर्चों में थोड़ी कटौती होगी. शत्रु पर विजय प्राप्त करेंगे और परिश्रम अधिक करना पड़ेगा किंतु सफलता मिलेगी. जहां तक हो सके तर्क-वितर्क से बचें. 

कर्क राशि: इस समय में आप अधिक आध्यात्मिक हो जाएंगे. ईश्वर भक्ति की और ध्यान केंद्रित करेंगे और मानसिक तनाव से बचेंगे. नौकरी या व्यापार में अच्छे परिणाम मिलने के संकेत हैं. चिकित्सा मुद्दों के लिए सचेत होने की आवश्यकता है. इस राशि के लोगों को धन लाभ होगा लेकिन समाज में इन्हें अपयश की प्राप्ति हो सकती है. चंद्र ग्रहण कर्क राशि के जातकों के लिए सामान्य रहेगा. 

सिंह राशि: सिंह राशि के रिश्तों के लिए अच्छा समय है. व्यापार में सफलता मिलने के संकेत हैं. मामूली आर्थिक नुकसान के साथ, वित्त और खर्च होने के संकेत हैं. इस राशि के लोग अगर किसी नौकरी के लिए प्रयासरत हैं तो उसमें सफलता मिलेगी. परिवार से सहयोग मिलेगा, आर्थिक रूप से सफलता मिलेगी. इस राशि के लोगों के लिए चंद्र ग्रहण अच्छे प्रभाव लेकर आएगा. 

कन्या राशि: नौकरी में वृद्धि और स्थिरता प्राप्त कर सकते हैं. पेशे में भाग्य और आर्थिक लाभ मजबूत होगा. जल्दबाजी में लिए गए फैसलों से बचें और अपने आसपास के लोगों के साथ धैर्य रखें. इस राशि के लोगों को परिश्रम अधिक करना पड़ेगा किंतु आमदनी कम होगी. व्यर्थ के खर्चे करने से बचें. 

तुला राशि: तुला राशि के लोगों को धन की प्राप्ति के संकेत मिल रहे हैं, इसलिए फिजूल खर्चों से बचें. स्वास्थ्य के क्षेत्र में हल्के-फुल्के उतार-चढ़ाव संभव हैं किंतु कोई बड़ी बीमारी होने का कोई संकेत नहीं है. स्वास्थ्य का ध्यान रखें और पार्टनर की सेहत के प्रति भी सचेत रहें. 

वृश्चिक राशि: अपने स्वास्थ्य और मानसिक तनाव का ध्यान रखें. जीवन साथी के साथ वाद-विवाद और मतभेद के संकेत है. आर्थिक नुक्सान होने के भी संकेत मिल रहे हैं इसलिए फिजूल के खर्चों को नियंत्रित करें. ईश्वर की भक्ति में लीन होने की कोशिश करें सफलता अवश्य मिलेगी. 

धनु राशि: इस राशि के लोग वाद -विवाद से बचें और वाणी पर नियंत्रण रखें. खर्चों पर नियंत्रण रखने की भी आवश्यकता है क्योंकि चंद्र ग्रहण आर्थिक नुकसान के संकेत दे रहा है. लेकिन कुछ अच्छे संकेत भी मिल रहे हैं, जैसे शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी और स्वास्थ्य लाभ मिलेगा. 

मकर राशि: मकर राशि के लोगों के लिए यह चंद्रग्रहण अच्छा साबित होने वाला है. अनपेक्षित प्रेम का संचार होगा. आर्थिक लाभ के लिए भी आपके लिए अच्छा समय है. पार्टनर के साथ संबंध अच्छे रहेंगे धैर्य रखें और ध्यान करें. संतान के सुख की प्राप्ति होगी, विद्या अध्ययन कर रहे लोगों को विद्या के क्षेत्र में सफलता मिलेगी. 

कुंभ राशि: कुंभ राशि के लोगों के लिए यह चंद्र ग्रहण थोड़ा कष्टप्रद साबित हो सकता है. माता को कष्ट मिलने के संकेत मिल रहे हैं, साथ ही थोड़े शुभ संकेत भी मिल सकते हैं जैसे भूमि, वाहन से लाभ मिल सकता है. व्यापार में उतार-चढ़ाव बना रहेगा. यह समय आपके लिए बहुत अच्छा नहीं है इसलिए कार्यस्थल पर सामंजस्य बनाकर रखें. अपने और परिवार के अन्य सदस्यों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

मीन राशि: बच्चों के स्वास्थ्य के लिए अधिक देखभाल की आवश्यकता है. वाद-विवाद से बचें और गलतफहमी को दूर करने के लिए संवाद करने का प्रयास करें. मीन राशि के लोगों के लिए भी या चंद्र ग्रहण सामान्य होगा. कोर्ट कचहरी के मामलों में अगर फंसे हुए हैं तो विजय प्राप्त होने के संकेत हैं.

भारत के पूर्वोत्तर भाग और जापान में अधिकतर रहेगा ग्रहण का प्रभाव 26 मई 2021 को वैशाख शुक्ल पूर्णिमा बुधवार को पड़ने वाला चंद्र ग्रहण भारतवर्ष में मांद्य स्वरूप में ही दृश्य होगा. यह ग्रहण धार्मिक दृष्टि से भारत के पूर्वी सुदूर के राज्यों को छोड़कर कोई महत्व नहीं है,

अर्थात किसी प्रकार के यम नियम सूतक आदि मान्य नहीं होंगे यद्यपि चंद्रमा की रश्मियां मन्धिम और कलुषित होने के कारण राशियों पर प्रभाव जरूर रहेगा. इस ग्रहण का प्रभाव भारत के पूर्वोत्तर भाग और जापान में अधिकतर रहेगा.

वृश्चिक राशि में ग्रहण की स्थिति बन रही  कोरोना काल में वृश्चिक राशि में ग्रहण की स्थिति बन रही है. चंद्र ग्रहण होने से तथा इस समय शनि भी वक्री स्थिति में चला मान होने से निश्चित रूप से कोरोना के संक्रमण में कमी देखी जाएगी. चंद्रमा से तीसरे स्थान में वक्री शनि की स्थिति रहेगी

और कोरोना को लेकर भय का माहौल जरूर रहेगा. इसमें कोई दो राय नहीं है परंतु फिर भी कहीं न कहीं वायरस कमजोर पड़ता दिखाई देगा और संक्रमण की रफ्तार पहले की अपेक्षा कुछ कमजोर दिखाई देगी. यह ग्रहण वृश्चिक राशि और अनुराधा नक्षत्र में पड़ रहा है. वृश्चिक राशि और अनुराधा नक्षत्र के जातकों को हर विषय में सावधानी रखनी चाहिए.

वृश्चिक राशि पर इस ग्रहण के कारण सभी राशि के जातकों को हनुमान जी की उपासना बजरंग बाण का पाठ तो शुभ फलदाई रहेगा ही, साथ ही अन्न का दान गुड़ का दान लाल मसूर का दान भी शुभ फलदाई रहेगा.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. www.thehindustankhabar.com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

कृपया मुझे इंस्टाग्राम पर फॉलो करें – द हिंदुस्तान खबर

कृपया मुझे ट्विटर पर फॉलो करें – द हिंदुस्तान खबर

द हिंदुस्तान खबर डॉट कॉम


Share Post

Read Previous

राधिका आप्टे की न्यूड तस्वीरें हुईं लीक, शर्म के मारे चार दिनों तक घर से नहीं निकलीं बाहर

Read Next

कोरोना वाइरस पर डॉक्टरों से बात करते हुए भावुक हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कहा- वायरस ने अपनों को छीना

Leave a Reply

Most Popular