ब्रेकिंग न्यूज़

सब्जियों की कीमतों में भी हुआ बेतहाशा इजाफा टमाटर ही नहीं

सब्जियों की कीमतों में भी हुआ बेतहाशा इजाफा टमाटर ही नहीं

सब्जियों की कीमतों में भी हुआ बेतहाशा इजाफा टमाटर ही नहीं

Share Post

सब्जियों की कीमत में बेतहाशा इजाफा देखने को मिल रहा है.

जहां टमाटर के दाम 100 रुपये के पार चले गए हैं. वहीं दूसरी ओर भिंडी, टिंडा, बैंगन और बाकी सब्जियों की कीमत भी आसमान पर पहुंच रही है. वास्तव में मानसून की दस्तक ने देश में ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट को बढ़ा दिया है. वहीं इससे पहले बेवजह हुई बारिश की वजह से फसले भी खराब हुई.

मध्यप्रदेश और राजस्थान में भी सब्जियों की कीमत में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है. मानसून आने के बाद से अलग-अलग सब्जियों की कीमत में किस तरह से और कितनी तेजी देखने को मिल रही है. आइए पहले शुरुआत देश की राजधानी दिल्ली से शुरू करते हैं.

दिल्ली में सब्जियां हुई महंगी बारिश से पहले दिल्ली में भिंडी 30 रुपये किलो बिक रही थी, जो अब 50 रुपये हो गई है. बैंगन के दाम 40 रुपये से 50 रुपये हो गए हैं. गोभी की कीमत 50 रुपये से 80 रुपये पहुंच गई है. पत्ता गोभी के दाम डबल यानी 15 रुपये से 30 रुपये हो गए हैं. करेला 30 रुपये से 40 रुपये किलो पर आ गया है.

शिमला मिर्च की कीमत में 10 रुपये का इजाफा हुआ और दाम 50 रुपये पर आ गए हैं. कचालू के दाम 30 रुपये से 80 रुपये पर आ गया हैं. मशरूम 100 रुपये से 150 रुपये पर पहुंच गए हैं. खीरा 20 रुपये से 40 रुपये पर आ गया है. ब्रोकली 60 रुपये थी जो अब बढ़कर 250 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है.

चंडीगढ़/पंजाब में भी सब्जियों के दाम बढ़े

देश के पश्चिमी इलाके पंजाब या यूं कहें कि चंडीगढ़ में भी सब्जियों की कीमत में इजाफा देखने को मिला है. आलू और प्याज के दाम 20 रुपये से 25 रुपये हो गई है. टमाटर की कीमत 30 रुपये से बढ़कर 70 से 80 रुपये पहुंच गई हैं. बींस के दाम 40 से 60 रुपये पर आ गए हैं. बैंगन के दाम 30 रुपये से बढ़कर 40 से 50 रुपये प्रति किलो पर आ चुके हैं.

तोरी में 20 रुपये का इजाफा हुआ है और दाम 60 रुपये पर पहुंच गए हैं. लौकी के दाम डबल हो गए हैं और 30 रुपये 60 रुपये पर आ गए हैं. कद्दू की कीमत 20 रुपये से 40 रुपये पर पहुंच चुकी है. शिमला मिर्च की कीमत में करीब 3 गुना का इजाफा यानी 20 रुपये से 60 रुपये पर आ चुका है. फूलगोभी की कीमत 40 रुपये से 80 रुपये पर आ चुकी है.

जयपुर में टमाटर और अदरक में लगी आग

जयपुर की मुहाना मंडी में सब्जियों की कीमतों में देखने को मिल रही है. मुहाना मंडी के अध्यक्ष राहुल तवंर ने बताया कि टमाटर और अदरक के भाव आसमान छू रहे हैं. मंडी में टमाटर बैंगलोर, महाराष्ट्र, हिमाचल के सोलन से आ रहा है. लोकल इलाकों से से टमाटर की आवक ख़त्म हो चुकी हैं.

टमाटर की आवक अन्य प्रदेशों से हो रही है. अदरक बेंगलूरू से आ रहा है. अदरक की फसल कमजोर होने से दामों में काफ़ी तेजी है. आने वाले दिनों में सब्जियों के भाव मे तेजी रहेगी. मंडी में टमाटर 70 रुपये किलो है. अदरक के दाम 195 रुपये पर पहुंच गए हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. www.thehindustankhabar.com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

द हिंदुस्तान खबर डॉट कॉम


Share Post

Read Previous

ओडिशा में दो बसों की आमने-सामने टक्कर, 12 की मौत और कई घायल

Read Next

इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी, पहाड़ों से मैदान तक भारी बारिश ने मचाई तबाही

Leave a Reply

Most Popular