ब्रेकिंग न्यूज़

देश में कोरोना की दूसरी लहर नहीं हुई खत्म, 8 राज्यों में ‘R’ फैक्टर अभी भी है अधिक- स्वास्थ्य मंत्रालय की चेतावनी

देश में कोरोना की दूसरी लहर नहीं हुई खत्म, 8 राज्यों में ‘R’ फैक्टर अभी भी है अधिक- स्वास्थ्य मंत्रालय की चेतावनी

देश में कोरोना की दूसरी लहर नहीं हुई खत्म, 8 राज्यों में ‘R’ फैक्टर अभी भी है अधिक- स्वास्थ्य मंत्रालय की चेतावनी

Share Post

देश में कोरोनावायरस का प्रकोप धीरे-धीरे कम हो रहा है.

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देश में 18 जिले ऐसे हैं जहां पिछले 4 हफ्तों से कोविड मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. इन 18 जिलों से देश के 47.5 फीसदी कोविड मामले आ रहे हैं. केरल के 10 जिलों से पिछले एक हफ्ते में 40.6 फीसदी कोरोना मामले आए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि 10 मई को देश में 37 लाख सक्रिय मामले थे वह घटकर अब 4 लाख रह गए. एक राज्य ऐसा है जहां 1 लाख से अधिक सक्रिय मामले हैं और 8 राज्य ऐसे हैं जहां 10000 से 1 लाख सक्रिय मामले हैं। 27 राज्य ऐसे हैं जहां 10,000 से भी कम सक्रिय मामले हैं. उन्होंने बताया कि 1 जून को 279 जिले थे,

जहां 100 से अधिक मामले सामने आ रहे थे, लेकिन अब जिलों की संख्या घटकर 57 रह गई है. 222 जिलों में मामलों की संख्या में कमी आई है. 44 जिलों में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से अधिक लव अग्रवाल ने कहा कि 44 जिले ऐसे हैं जहां कोरोना मामले की सकारात्मकता दर 10 फीसदी से अधिक है. ये जिले केरल, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड में हैं.

दुनिया भर में बड़ी संख्या में कोविड-19 मामले सामने आ रहे हैं और महामारी अभी खत्म नहीं हुई है. जहां तक भारत का सवाल है, दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है. रिप्रोडक्शन (आर) नंबर का उपयोग करके ग्रोथ रेट और सक्रिय मामलों का भी आकलन किया जाता है.

देश में कोरोनावायरस का प्रकोप धीरे-धीरे कम हो रहा है.

यह संपूर्ण संक्रामक अवधि के दौरान एक संक्रमित व्यक्ति द्वारा उत्पन्न नए संक्रमणों की औसत संख्या है.

उन्होंने कहा कि जब भी R नंबर एक से ऊपर होता है, तो इसका मतलब है कि मामले बढ़ रहे हैं और इसे नियंत्रित करने की जरूरत है. अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और भारत में औसतन 1.2 R नंबर हैं. इसका मतलब है कि एक संक्रमित व्यक्ति एक से अधिक लोगों को संक्रमित कर रहा है. भारत के 8 राज्यों में R फैक्टर अधिक है.

देश के जिन 8 राज्यों में रिप्रोडक्शन नम्बर बढ़ रहे हैं उमनें हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, मिजोरम, कर्नाटक, पुडुचेरी और केरल शामिल हैं. वहीं 7 राज्यों में रिप्रोडक्शन नम्बर स्टेबल हैं. इनमें नगालैंड मेघालय, हरियाणा, गोवा, झारखंड, दिल्ली व उससे सटे राज्य और पश्चिम बंगाल शामिल हैं. इसके अलावा आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में रिप्रोडक्शन नंबर कम हो रहे हैं.

देश में अब तक 47.85 करोड़ लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अब तक 47.85 करोड़ कोविड वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. इसमें से 37.26 करोड़ वैक्सीन की पहली डोज दी गई और 10.59 करोड़ दूसरी डोज के रूप में दी जा चुकी है.

जुलाई में दी जाने वाली टीकों की कुल खुराक मई की तुलना में दोगुने से अधिक है. ऐसे कुछ राज्य हैं जहां 3 करोड़ से अधिक टीकाकरण खुराक की आपूर्ति की गई है. यूपी को 4.88 करोड़ खुराक, महाराष्ट्र को 4.5 करोड़ और गुजरात को 3.4 करोड़ खुराक दी गई है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. www.thehindustankhabar.com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

द हिंदुस्तान खबर डॉट कॉम


Share Post

Read Previous

सीबीएसई 10th परिणाम 2021: लड़कों का 98.89, लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 99.24 रहा

Read Next

दिल्ली में कोरोना के 50 नए मामले आए, चार और मरीजों की मौत

Leave a Reply

Most Popular