ब्रेकिंग न्यूज़

आईसीएमआर ने कहा लापरवाही पडे़गी भारी, अगस्त में आ सकती है कोविड-19 की तीसरी लहर

आईसीएमआर ने कहा लापरवाही पडे़गी भारी, अगस्त में आ सकती है कोविड-19 की तीसरी लहर

आईसीएमआर ने कहा लापरवाही पडे़गी भारी, अगस्त में आ सकती है कोविड-19 की तीसरी लहर

Share Post

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब कमजोर हो गई है। लेकिन अब देश में कोविड-19 की तीसरी लहर का अंदेशा जताया जा रहा है।

यह भी आशंका जताई जा रही है कि कोविड-19 की तीसरी लहर का असर देश में आई दूसरी लहर से कम होगा। जानकारी के अनुसार, अगस्त के महीने में तीसरी लहर के आने की उम्मीद है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) डिवीजन ऑफ एपिडिमियोलॉजी एंड कम्युनिकेबल डिजीजेज के प्रमुख डॉ. समीरन पांडा ने एक न्यूज चैनल से बातचीत के दौरान कहा कि कोविड-19 की तीसरी लहर देशव्यापी होगी।

हालांकि, इसका यह मतलब नहीं कि यह दूसरी लहर की तरह भयावह और तेजी से फैलने वाली होगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि चार कारकों के बारे में भी बताया।

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब कमजोर हो गई है।

पहला कारक:- कोविड-19 की पहली और दूसरी लहर में हासिल की गई इम्युनिटी का कम होना है। यदि ये नीचे जाती है तो कोविड-19 की देश में तीसरी लहर आ सकती है।

दूसरा कारक:- अभी तक हासिल की गई इम्युनिटी पर कोविड-19 का नया वेरिएंट बढ़त बना सकता है।

तीसरा कारक:- यदि कोविड-19 का तीसरा नया वेरिएंट इम्युनिटी को पार नहीं कर पाता है। तो इसकी प्रकृति तेजी से फैलने वाली हो सकती है।

चौथा कारक:- राज्यों के द्वारा जल्दीबाजी में प्रतिबंध हटाने की वजह से नए मामलों में तेजी आने की उम्मीद है। इंटरव्यू के दौरान जब डॉ. समीरन पांडा से पूछा गया कि कोरोना का ये वेरिएंट क्या डेल्टा प्लस हो सकता है।

इस पर उन्होंने बताया कि उन्होंने कोविड-19 के दोनों ही वेरिएंट डेल्टा और डेल्टा प्लस देश में फैले हुए हैं। उन्हें डेल्टा वेरिएंट से किसी और सार्वजनिक स्वास्थ्य के कहर की उम्मीद नहीं है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. www.thehindustankhabar.com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

द हिंदुस्तान खबर डॉट कॉम


Share Post

Read Previous

पुडुचेरी में 20 बच्चों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि से मचा हड़कंप

Read Next

सारा अली खान से लेकर रिताशा राठौर तक, रिवाजों को तोड़ते हुए इन हसीनाओं ने दिखाया बिकिनी में अपना लुक

Leave a Reply

Most Popular