ब्रेकिंग न्यूज़

हाईकोर्ट का बड़ा फैसला : ऑफलाइन एसएसएलसी में पॉजिटिव छात्र भी ले सकेंगे भाग

हाईकोर्ट का बड़ा फैसला : ऑफलाइन एसएसएलसी में पॉजिटिव छात्र भी ले सकेंगे भाग

हाईकोर्ट का बड़ा फैसला : ऑफलाइन एसएसएलसी में पॉजिटिव छात्र भी ले सकेंगे भाग

Share Post

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने सोमवार को एक बड़े फैसले के रूप में राज्य सरकार के 10वीं माध्यमिक विद्यालय छोड़ने का प्रमाणपत्र (एसएसएलसी) परीक्षा को भौतिक रूप में आयोजित करने के फैसले को मंजूरी दे दी है।

सुनवाई में, हाईकोर्ट ने अगले सोमवार, 19 जुलाई से भौतिक रूप में एसएसएलसी परीक्षा आयोजित करने के निर्णय के खिलाफ जनहित याचिका को रद्द कर दिया है।

कर्नाटक सरकार ने पहले ही एसएसएलसी परीक्षा के लिए 19 और 20 जुलाई, 2021 की तारीखों की घोषणा की थी। परीक्षा मुख्य विषयों गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान आदि के लिए 19 जून को सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक होंगी, जबकि दूसरी भाषा की परीक्षा 20 जुलाई को होगी। 

कर्नाटक के प्राथमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने बीते मंगलवार को ही तारीखों की घोषणा की थी। उन्होंने कोरोना गाइडलाइन के अनुसार, परीक्षा केंद्रों की सफाई, धारा 144 लागू करने और रोगसूचक रोगियों के लिए अलग कमरे सहित कई उपायों की भी घोषणा की थी। 

बड़े फैसले के रूप में राज्य सरकार के 10वीं माध्यमिक विद्यालय छोड़ने का प्रमाणपत्र

कोरोना पॉजिटिव भी दे सकेंगे परीक्षा इस वर्ष, छात्रों को अपने घरों के पास के केंद्रों पर परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी और कोरोना पॉजिटिव छात्र जो परीक्षा देना चाहते हैं, उन्हें कोविड-देखभाल केंद्रों या अस्पतालों से परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी।

वहीं, परीक्षा में भाग लेने में असमर्थ कोरोना पॉजिटिव छात्रों को अगले साल फ्रेशर्स के रूप में अनुमति दी जाएगी। करीब नौ लाख छात्र लेंगे भाग गौरतलब है कि इस साल एसएसएलसी परीक्षा में 8,76,581 छात्र शामिल होंगे। एक कमरे में 12 छात्रों को ही बैठाया जाएगा।

इसके लिए 73,000 परीक्षा कक्षों की व्यवस्था की गई है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल भी महामारी के बीच परीक्षा हुई थी। छह दिनों में 8.46 लाख से अधिक छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। 

टीका लगवा चुके शिक्षक ही रहेंगे केवल वे शिक्षक जिन्हें कोरोना के खिलाफ टीका लगाया गया है, वे ही परीक्षा में शामिल होंगे। तकनीकी सलाहकार समिति ने सभी छात्रों को कपड़ा या सर्जिकल मास्क और कोरोना पॉजिटिव छात्रों को एन-95 मास्क देने का भी सुझाव दिया है।  

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. www.thehindustankhabar.com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

द हिंदुस्तान खबर डॉट कॉम


Share Post

Read Previous

सत्येंद्र जैन के घर हंगामा, पानी-बिजली कनेक्शन काटने की कोशिश

Read Next

दिल्ली में मानसून की पहली बारिश, सड़कें पानी से लबालब, लगा लंबा जाम

Leave a Reply

Most Popular