ब्रेकिंग न्यूज़

कोरोना की तीसरी लहर होगी कम खतरनाक, आईआईटी कानपुर का दावा

कोरोना की तीसरी लहर होगी कम खतरनाक, आईआईटी कानपुर का दावा

कोरोना की तीसरी लहर होगी कम खतरनाक, आईआईटी कानपुर का दावा

Share Post

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने लोगों को कभी नहीं भूलने वाले जख्म दिए हैं.

उस भयावह मंजर को याद कर लोग आज भी सहम जाते हैं. लोगों ने आंखों के सामने अपनों की सांसों को उखड़ते हुए देखा था. इस बीच आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर ने राहत देने वाली खबर दी है. आईआईटी के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने गणितीय विश्लेषण ‘सूत्र’ के आधार पर दावा किया है कि तीसरी लहर दूसरी लहर से कम घातक होगी.

उन्‍होंने तीसरी लहर के अक्टूबर-नवबंर के बीच आने की संभावना जताई है. आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने बताया कि तीसरी लहर के आकलन के लिए हमने पिछले एक महीने में अपने मॉडल के जर‍िए काफी गणना की है.

इसमें यह निकल कर सामने आया है कि तीसरी लहर इतनी प्रभावशाली नहीं है, जितनी दूसरी लहर थी. इसमें हमने तीन सेनेरियों बनाए हैं. यदि कोई नया वेरिएंट अगस्त के अंत तक आ जाता है, जो डेल्टा वेरिएंट से भी ज्यादा तेजी से फैलने वाला है तो तीसरी लहर अक्टूबर-नवंबर के समय में आएगी.

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने लोगों को कभी नहीं भूलने वाले जख्म दिए हैं.

तीसरी लहर पहली लहर के बराबर होगी.  5 से 20 फीसदी लोगों की इम्युनिटी खत्म हो जाती है- प्रोफेसर ने बताया कि भारत में डेल्टा वेरिएंट की वजह से तीसरी लहर आएगी, इसकी संभावना कम लग रही है.

यदि भारत मे कोई नया वेरिएंट आता है, जो डेल्टा वेरिएंट से भी ज्यादा तेजी से फैलने वाला हो, तब कुछ हद तक आने की संभावना है. अपनी गणना में हमने दो बातों का ध्यान रखा है. पहला यह क‍ि जो लोग संक्रमित होकर ठीक हो चुके हैं.

उनमें से कुछ लोगों की इम्युनिटी समाप्त हो जाती है. पिछली साल की कई स्टडी में निकलकर सामने आया है. 5 से 20 फीसदी लोगों की इम्युनिटी खत्म हो जाती है. जिसकी वजह से दोबारा संक्रमित होने की संभावना होती है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. www.thehindustankhabar.com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

द हिंदुस्तान खबर डॉट कॉम


Share Post

Read Previous

जेल में बंद आजम खान की तबीयत बिगड़ी, इलाज के लिए भेजे गए लखनऊ

Read Next

हिमाचल में भारी बारिश, लैंडस्लाइड के चलते कई सड़कें बंद

Leave a Reply

Most Popular