ब्रेकिंग न्यूज़

बिहार में हर व्यक्ति तक कोरोना वैक्सीन टीका पहुंचने में लग जाएंगे करीब 43 दिन, न बरतें लापरवाही

बिहार में हर व्यक्ति तक कोरोना वैक्सीन टीका पहुंचने में लग जाएंगे करीब 43 दिन, न बरतें लापरवाही

बिहार में हर व्यक्ति तक कोरोना वैक्सीन टीका पहुंचने में लग जाएंगे करीब 43 दिन, न बरतें लापरवाही

Share Post

कोरोना वैक्सीन: बिहार समेत देशभर में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण के अभियान की शुरुआत होने की संभावना है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय की जानकारी के अनुसार, बिहार में प्रतिदिन 30 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।

वहीं बिहार की कुल जनसंख्या 13 करोड़ 12 लाख के करीब है। यदि बिहार में कोरोना टीकाकरण 16 जनवरी के बाद से लोगों को प्रतिदिन भी लगाया जाएगा तो इस कार्य में करीब 43 दिन खर्च हो जाएंगे। इसलिये इसको लेकर कोरोना वैक्सीन के तैयार हो जाने के बाद भी लापरवाही बरने की जरूरत नहीं है।

मंगल पाण्डेय ने रविवार को ट्वीट कर बताया कि राजधानी समेत जिला और प्रखंड सहित शहरी क्षेत्रों में चिह्नित स्थलों पर प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती कर दी गई है। वैक्सीन टीकाकरण के लिए 5 सदस्यीय टीम का गठन हर केंद्रों के लिए किया गया है।

इस टीम द्वारा एक केंद्र पर एक दिन में 100 लोगों को टीका दिया जायेगा। मंगल पाण्डेय ने यह भी बताया कि अभी तक कोविड पोर्टल पर 4 लाख 67 हजार 684 लाभार्थी निबंधित हुए हैं। वैक्सीन भंडारण के लिए राज्य स्तर पर एक टीकौषधि भंडार, क्षेत्रीय स्तर पर 10,

कोरोना टीकाकरण के अभियान की शुरुआत होने की संभावना है।

जिला स्तर पर 38 और प्रखंड स्तर पर 630 भंडार की व्यवस्था की गई है। जिन 300 स्थानों पर टीकाकरण का शुभारंभ होना है। मंगल पाण्डेय के बताये अनुसार, राज्य के सभी 9 सरकारी मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल, 5 प्राइवेट कॉलेज, 21 सदर अस्पताल, 17 अनुमंडलीय अस्पताल,

208 प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एक नर्सिंग स्कूल 3 रेफरल अस्पताल एवं शेष 36 प्राइवेट संस्थान इनमें शामिल हैं। मंगल पाण्डेय आगे बताया कि 16 जनवरी से शुरू कोरोना टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्क और सजग है।

बिहार में कुल 300 स्थलों पर वैक्सिनेसन का शुभारंभ होगा, टीकाकरण का पहला डोज स्वास्थ्यकर्मियों को दिया जायेगा। टीका उन्हीं का होगा, जो पूर्व से को-विन पोर्टल पर निबंधित होंगे।

कृपया मुझे इंस्टाग्राम पर फॉलो करें – द हिंदुस्तान खबर

कृपया मुझे ट्विटर पर फॉलो करें – द हिंदुस्तान खबर

द हिंदुस्तान खबर डॉट कॉम

1 Review

Theodore Rosado
1

DOMAIN SERVICES EXPIRATION NOTICE FOR thehindustankhabar.com Domain Notice Expiry ON: Jan 12, 2021 We have actually not obtained a payment from you. We have actually tried to contact you however were incapable to contact you. See: https://bit.ly/35z35jd For info and to post a discretionary settlement for your domain website solutions. 011220210827163753688578798thehindustankhabar.com

Write a Review


Share Post

Read Previous

हिमाचल के पूर्व सीएम शांता कुमार ने दी कोरोना को मात, परिवार संग लौटे घर

Read Next

सीएम भूपेश बोले- बस्तर में कोई नहीं रहेगा भूमिहीन, कोदो-कुटकी का भी समर्थन मूल्य

Leave a Reply

Most Popular