ब्रेकिंग न्यूज़

मेरीक्रिस्टम्स 2020: जानिए, क्रिसमस 2020 की डेट और महत्व

मेरीक्रिस्टम्स 2020: जानिए, क्रिसमस 2020 की डेट और महत्व

मेरीक्रिस्टम्स 2020: जानिए, क्रिसमस 2020 की डेट और महत्व

Share Post

मेरीक्रिस्टम्स 2020: ईसाइयों का प्रमुख त्योहार क्रिसमस दुनिया भर में 25 दिसंबर को बड़ी ही उमंग और उत्साह के साथ मनाया जाता है।

क्रिसमस के पहले दिन यानि कि 24 दिसंबर से ही क्रिसमस से जुड़े समारोह आदि शुरू हो जाते हैं। कई देशो में इस दिन खूब रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। हमारे यहां गोवा में क्रिसमस के त्योहार की बहुत धूम रहती है।

देश के शहरों में तथा सभी चर्चों में भी इस दिन लोग प्रभु यीशु का ध्यान करते हैं। क्रिसमस की पूर्व संध्या पर लोग प्रभु यीशु को याद करके कैरोल गाते हैं और क्रिसमस के दिन लोग प्रेम और भाईचारे का संदेश देने के उद्देश्य से एक-दूसरे के घर जाते हैं।

और एक-दूसरे को बधाई देते हैं। तो आइए जानते हैं क्रिसमस से जुड़ी बातों के बारे में।क्रिसमस अब सिर्फ ईसाईयों का ही धार्मिक पर्व नहीं रह गया है बल्कि अब यह त्योहार एक सामाजिक पर्व के रूप में उभर कर सामने आ गया है।

ईसाइयों का प्रमुख त्योहार क्रिसमस दुनिया भर में 25 दिसंबर को बड़ी

अब तो सभी धर्मों के मानने वाले लोग क्रिसमस के पर्व को बढ़−चढ़कर मनाने लगे हैं। क्रिसमस प्रसन्नता का पर्व है। क्रिसमस के दिन दुनिया भर के चर्चों में प्रार्थना की जाती है। और प्रभु यीशु की जन्मगाथा की अनेक झांकियां प्रस्तुत की जाती हैं।

पहले तो क्रिसमस के पर्व को केवल ईसाई समुदाय के लोग ही मनाते थे लेकिन आजकल अनेक गैर ईसाई लोग भी इस पर्व को एक उत्सव के रूप में मनाने लगे हैं।इस त्योहार के दिन लोग घरों में क्रिसमस ट्री लगाते हैं।

क्रिसमस ट्री को सुन्दर-सुन्दर गिफ्ट और उपहारों से सजाया जाता है। इसी दिन से 12 दिन के उत्सव क्रिसमसटाइड की भी शुरुआत होती है। क्रिसमस पर बच्चों के बीच सांता क्लाज की बहुत धूम रहती है।

सांता क्लाज बच्चों के लिए उपहार लेकर आते हैं। बच्चे भी इस दिन सुंदर और रंगीन कपड़े पहनते हैं। इस दिन बच्चे हाथ में छड़ियां लेकर नृत्य भी करते हैं।

कृपया मुझे इंस्टाग्राम पर फॉलो करें – द हिंदुस्तान खबर

कृपया मुझे ट्विटर पर फॉलो करें – द हिंदुस्तान खबर

द हिंदुस्तान खबर डॉट कॉम

0 Reviews

Write a Review


Share Post

Read Previous

राजधानी में कोरोना की स्थिति में आई सुधार, जानें पिछले 24 घंटे के आंकड़े

Read Next

कोरोना वॉरियर्स के खाने में इल्ली, तबियत बिगड़ी तो पहुंचे कलेक्टर

Leave a Reply

Most Popular